Skip to content

Current Affairs Quiz 14 February 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – एनआरआई , प्रोटोन कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर,गुर्जरों को आरक्षण,प् रतिष्ठित पुरस्कार, डैन डेविड पुरस्कार और ऑपरच्यूनिटी रोवर मिशन से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. नासा के मुताबिक, मंगल ग्रह पर उसका ऑपरच्यूनिटी रोवर मिशन 15 वर्ष बाद निष्क्रिय हो गया है. मंगल पर सबसे लंबी अवधि तक रहने वाले नासा के इस यान से 10 जून 2018 के बाद 800 से ज़्यादा बार संपर्क करने की कोशिश की गई.

 
 
 
 

2. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस देश के साथ भारत के बाह्य अंतरिक्ष क्षेत्र के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए सहमति पत्र को मंजूरी प्रदान की है?

 
 
 
 

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 फरवरी 2019 को संसद के केंद्रीय हॉल में भारत के किस पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र का अनावरण किया?

 
 
 
 

4. एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक, 2019 के अनुसार किसी अनिवासी भारतीय को कितने दिन के भीतर शादी का पंजीकरण कराना अनिवार्य है?

 
 
 
 

5. प्रसिद्ध भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम को हाल ही में किस देश का प्रतिष्ठित पुरस्कार डैन डेविड पुरस्कार प्रदान किया गया?

 
 
 
 

6. नासा के एक ताजा अध्ययन में आम अवधारणा के विपरीत यह पाया गया है कि भारत और कौन सा देश पेड़ लगाने के मामले में विश्व में सबसे आगे हैं?

 
 
 
 

7. दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल (एलजी) मामले में सुप्रीम कोर्ट के किस जस्टिस ने आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग और ट्रांसफर का अधिकार एलजी को दिए जाने की राय व्यक्त की है?

 
 
 
 

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने गुर्जरों को 5% आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है?

 
 
 
 

9. केंद्र सरकार ने रेलवे सेवा के किस सेवानिवृत्त अधिकारी को दोबारा सार्वजनिक विमानन कंपनी एअर इंडिया का चेयरमैन व एमडी (सीएमडी) नियुक्त किया है?

 
 
 
 

10. निम्नलिखित में से किस स्थान पर दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला प्रोटोन कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर आरंभ किया गया है?