Skip to content

Current Affairs Quiz 20 February 2019

QuickMySupport अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – इलेक्ट्रॉनिक्स नीति,’ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट, ग्लोबल वॉर्मिंग, ईएसआईसी और केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कर्मचारियों के इलाज के लिए न्यूनतम योगदान की समयसीमा 2 साल से घटाकर कितने महीने कर दी है?

 
 
 
 

2. हिंदी के किस विख्यात आलोचक और साहित्यकार का 19 फरवरी 2019 को दिल्ली में निधन हो गया?

 
 
 
 

3. आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के ज़रिए सरकारी प्रतिभूतियां खरीदकर 21 फरवरी 2019 को बाज़ार में कितने करोड़ रुपये नकदी डालने की घोषणा की है?

 
 
 
 

4. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 20 फरवरी 2019 को यूएई में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को कितने साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है?

 
 
 
 

5. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत सरकार की तरफ से किस देश का प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट’ स्वीकार किया?

 
 
 
 

6. आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से कितने मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है?

 
 
 
 

7. जलवायु परिवर्तन की शुरुआती चेतावनियां देने व ‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ शब्द को प्रचलित बनाने वाले निम्न में से किस वैज्ञानिक का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है?

 
 
 
 

8. बतौर रिपोर्ट्स, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के तहत आश्रितों की न्यूनतम व्यक्तिगत आय को 5,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर कितने हजार रुपये प्रति माह करने का फैसला किया गया है?

 
 
 
 

9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्ट्रॉनिक्स नीति के तहत 2025 तक कितने अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पारिस्थतिकी तंत्र विकसित करने का लक्ष्य रखा है?

 
 
 
 

10. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिससे उनका डीए बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है?